मंगलवार, 11 सितंबर 2007

स्क्रीन-शॉट्स पकड़ने का एक आसान औज़ार

दोस्तों आप ने अक्सर देखा होगा, हिन्दी ब्लॉगिंग दुनिया के बड़े-बड़े ब्लॉगर अपने ब्लॉग्स पर तमाम तस्वीरों के अलावा अपने कम्प्यूटर के स्क्रीनशॉट्स की तस्वीरें भी दे देते हैं। किसी मसले की चर्चा करते हुए, या कुछ समझाते हुए.. कुछ ऐसे..

मैं उनकी इस अदा से काफ़ी आतंकित रहता था। तो मैंने उदारमना मित्र भाई अरुण अरोड़ा से इस तक्लीफ़ का ज़िक्र किया। उन्होने अपने स्वभावानुसार ही तुरंत इसका हल बता डाला। कि अपने ब्राउज़र के एडिट पैनल में जाकर कॉपी कर लें या कन्ट्रोल + सी कर लें.. और फिर माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड में या पेंट में जा कर पेस्ट कर दें (कन्ट्रोल + वी); बात बन जाएगी। बाद में किसी फोटो एडिटिंग सॉफ़्टवेयर में उसे जीचाहे तरह से क्राप कर लें। मैंने उनके कहे को आजमा कर देखा, और सफल हुआ। दिक़्क़्त बस एक थी कि ब्राउज़र के भीतर के माल को इस तरह से पकड़ा जा सकता है, पर स्क्रीन पर आने जाने वाली दूसरी सामग्रियों को इस तरह से नहीं गिरफ़्तार किया जा सकता।

कुछ दिन शांत बैठा रहा। फिर एक रोज़ श्रीश पंडित का कोई लेख पढ़ा। वे तो हर दो लाइन के बाद एक स्क्रीनशॉट डालते हैं। जिज्ञासा ने फिर फन उठाया। तो उनको एक खत लिख कर विनती की..

उनका जवाब आया..

तब से अब तक इन्तज़ार कर ही रहा था। अचानक आज सवेरे मेरे गूगल रीडर ने श्रीश के पुराने लेख पकड़ कर हाज़िर किए। उसने ऐसा क्यों किया, ये मेरी समझ के बाहर है। तो श्रीश और उनके बहाने अपनी जिज्ञासा की याद ताज़ा हुई। और सोचा कि लगता है पंडितजी बुरी तरह कहीं फँसे हुए है। खुद ही जाके देखो अन्तर्जाल में.. देखा तो ये मिला..

ऊपर की तस्वीर में लाल हो गई खोज से ही कुल सबब है.. स्क्रीनशॉट यूटिलिटी..आप भी आजमा के देखिये.. बुरी तरह आसान है.. कोई अँधा भी कर लेगा.. उसका वेबपेज कुछ यूँ दिखता है..

यहाँ दिए हुए सारे स्क्रीनशॉट्स इसी के मदद से पकड़ कर आप के सामने पेश किए गए। सीधे जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। बहुत ही नन्हा सॉफ़्टवेयर है कुल ७६२ केबी का..

कुछ ग़लती हुई हो तो श्रीश समेत सभी ज्ञानीजन सुधार करने में हिचकिचाएं नहीं। और श्रीश, आप योजनानुसार अपनी क्लास ज़रूर लें। निश्चित ही दूसरे बेहतर तरीक़े होंगे यही नतीजा पाने के..


19 टिप्‍पणियां:

अनिल रघुराज ने कहा…

अभय जी, विंडोज-XP के साथ एक इरफान-व्यू नाम का सॉफ्टवेयर आ गया है। वो तो आपके कंप्यूटर की स्क्रीन को ऐसे खींचता है कि साथ में माउस की भी तस्वीर पकड़ लेता है। वैसे, मैंने कभी आजमाया नहीं है, लेकिन मेरी पत्नी अक्सर इसका इस्तेमाल करती हैं।

विपुल जैन ने कहा…

स्क्रीन शाट के लिए टूल, कोई जरूरत नहीं।
अगर आपके कीबोर्ड पर PrtSc का बटन है, जहाँ भी हो उसे दबा दो, clipboard पर आपके स्क्रीन की फोटो आ जाएगी।
कोई भी फोटो-पेन्ट editor खोलें, नए blank image में paste कर दें।
पूरा स्क्रीन फिटो रूप में दिखेगा, कोई टूल नहीं चाहिए, यह windows & linux दोनो में चलेगा।

इस की फोटो की clarity का मुकाबला कोई टूल नहीं कर सकता।

http://php-gyan.blogspot.com
http://tasveerkiavaaz.blogspot.com
http://chittha.chitthajagat.in

notepad ने कहा…

अरे वाह, आज आपके चिट्ठे का रन्ग नया है !

अभय तिवारी ने कहा…

माफ़ करें विपुल जी.. मेरी खोज में एक हल ये भी मिला था.. पर मैं सब तरह से कर के हार गया.. कोई फोटो वोटो नहीं दिखती.. न जाने क्या इतनी ग़लती करता हूँ इतने 'सरल उपाय' में..?
कुछ तो दिक़्क़्त रही होगी जो श्रीश ने भी तुरत यह हल नहीं बताया मुझे..? और अगर इतना ही सरल था तो ये सॉफ़्टवेयर बनाने वालों ने क्यों बनाया..?
आप हँस लें मेरे सवालों पर.. पर अज्ञान के अँधेरे में खड़ा आदमी ऐसी ही बातें करता है.. वैसे चाह मेरी भी यही है.. आप के साथ खड़े हो कर हँसना..

संजय बेंगाणी ने कहा…

चलो आपको सरल हल मिल गया. वैसे ज्यादातर लोग प्रिंटस्क्रीन का ही प्रयोग करते है, अलग से किसी सॉफ्टवेर की आवश्यकता ही कहाँ है?

काकेश ने कहा…

बड़ी शिकायत है आपसे.आप इतने दिनों से इसे खोज रहे थे और इधर उधर दिमाग लड़ा रहे थे इस नाचीज को ही याद कर लिया होता.एक टूल जो मैं इस्तेमाल करता हूँ वो है स्निपी http://www.bhelpuri.net/Snippy/. काफी अच्छा टूल है और इसे इंस्टाल भी नहीं करना पड़ता.वैसे विंडोज विस्टा में स्निपिंग टूल पहले से ही मौजूद है आजकल उसे ही प्रयोग करता हूँ.

विपुल जैन ने कहा…

कम्प्यूटर में हर चीज़ software से चलती है, PrtSc बटन चलने के लिए keyboard और Operating System दोनो का प्रयोग होता है। अगर यह काम नहीं कर रही तो हो सकता है, दोनो में से किसी एक में परेशानी हो। वैसे मुझे आज तक यह तकलीफ किसी भी computer पर नहीं आयी, अगर आती तो में different सॉफ्टवेयर की जगह इसे सुधारने की कोशिश करता।

http://hi.mustdownloads.com

अभय तिवारी ने कहा…

भई बड़ी मुश्किल है.. हम तो समझे थे कि एक बड़ी मुश्किल का हल मिला है.. और यहाँ तो लग रहा है कि हम निहायत गधे हैं.. जो बात ज़माना सूरज के अस्तित्व की तरह जानता है.. वही हमारे लिए दूरस्थ तारे की तरह ओझल बनी रही..
खैर.. प्रिन्ट स्क्रीन अभी भी नहीं हो रहा.. और ये सवाल अभी भी बना हुआ है कि श्रीश जिन्हे लोग मास्साब कहती है.. इस सरल उपाय को हमें टिकाने में क्यों कतरा गए.. अगर नहीं बताना था तो ना कर देते.. अरे जवाब ही न देते.. हम क्या कर लेते.. कुछ तो राज़ है..

विपुल जैन ने कहा…

पहली बात PrtSc दबाने पर आप क्या उम्मीद कर रहे हैं।

आप कौन से os पर हैं।
PrtSc के दबाने के बाद कोई pop up नहीं खुलने वाला जैसा अधिकतर तंत्रों में होता है, वो चुप चाप फोटो खींचता है, फोटो clpiboard में store होती है।
PrtSc दबाने के बाद तुरंत फोटो editor खोलें, blank इमेज खोलें edit -- paste कर दें

अभय तिवारी ने कहा…

विपुल भाई..मेरा ओ एस है विन्डोज़ एक्स पी होम..कॉम्पैक का लैपटॉप है.. जिस के दाँये ऊपरी कोने में एक बटन है जिस पर लिखा है insert और नीचे एक आयत में नीले रंग में prt sc..
मैंने सब तरीक़े आज़माए.. उस बटन को अकेले दबा के.. alt के साथ दबा के shift के साथ दबा के.. फिर तीनों बार पेंट और फोटोशॉप में पेस्ट करने की कोशिश की.. नहीं होता.. वर्ड में भी नहीं होता..
और कोई फोटो एडिटर हो तो बतायें..

अभय तिवारी ने कहा…

एक छोटी सी बात अभी मैंने नोटिस की जिस से मेरी समस्या हल हो गई .. अब सब जगह चिपक रहा है.. पेंट में.. वर्ड में.. और फोटोशॉप में भी.. मेरे कीबोर्ड पर एक की है जिस पर नीले आयत में fn लिखा है.. इसका मतलब मैंने समझा function.. और जो prt sc वाली की है वो भी नीले आयत में prt sc दिखाती है.. मैंने नीले से नीले को जोड़ कर यह अर्थ निकाला कि fn को दबाने से prt sc काम करे शायद.. और काम करने लगा.. बस हर स्क्रीन शॉट के पहले fn की को दबाना पड़ता है..

विपुल जैन ने कहा…

कॉम्पैक का लैपटॉप है..

बोले काहे नहीं
फ्नक्शनवा [Fn] नहीं चटकाईयेगा तो काम कैसे करबे।
Fn + PrtSc
Simple

G Vishwanath ने कहा…

अभयजी,

कुछ महीने पहले मुझे "JING" के बारे में पता चला ।
इसे भी आजमाइए ।
मैं इसपर फ़िदा हो चुका हूँ और इसका नियमित रूप से उपयोग करता हूँ । print screen को त्याग चुका हूँ ।

मेरे व्यवसाय से जुडे हुए कुछ e mail discussion lists का मैं एक सक्रिय सदस्य हूँ ।
उस समय मेरी लिखी हुई email की प्रतिलिपी पेश कर रहा हूँ ।
आशा है कि अंग्रेज़ी में लिखी हुई इस e mail से कुछ लोगों को लाभ होगा ।

G विश्वनाथ, जे पी नगर, बेंगळुरु
=======

List,

I feel like a happy child who has just been gifted a new toy.

I happened upon Jing this morning.

Capture any rectangular portion of the screen (not the whole screen which you get from Shift Prnt Screen) from any web page you are reading, or any application you are working on and save it as a png file, email it to anyone or share it online.

Make a video file of all your screen operations to illustrate some software tool and save it as in SWF format and email or share it on line. Trainers will find this a great tool.

It's so simple that even a dummy like me learned to get going in minutes.
You will need Windows XP or Vista or Mac OS.
The software is just about 4.4 MB but you need to have Microsoft. NET (28 MB) which can also be downloaded by the Jing Installer.

Check out this link.

http://www.jingproject.com/

The software is from the same people who marketed Snagit.

I tried it out.
It's free.
It's great.
It's useful.
I couldn't control the urge to share it with all of you.

Regards
Vish

vimal verma ने कहा…

अभयजी, सिखनिहारों के लिये तो ये पन्ना संग्रहरणीय है, इस तरह की चर्चा होनी चाहिये जो हमारे लिये लाभगायक है..शुक्रिया

Gyandutt Pandey ने कहा…

विपुल जैन का समाधान मस्त है!
पर शिक्षण-ब्रेन स्टॉर्म शॉप खोलने के लिये अभय को धन्यवाद!

Udan Tashtari ने कहा…

हम तो एक जमाने से प्रिंट स्क्रीन ही इस्तेमाल कर रहे हैं. आपकाप्रिंट स्क्रीन बटन काम नहीं कर रहा. क्या लेपटॉप इस्तेमाल करते हैं कि डेस्क टॉप. लेप टॉप में अक्सर फ़ंक्शन की दबा कर prtsc दबाना होता है.

फिर जिसे जो सहुलियत लगे, उसे वैसा करना चाहिये.

(अब मरजी हो तो एक चिरकुटई तरीका मैं बताता हूँ: मोबाईल से क्म्प्यूटर स्क्रीन की फोटो खींच लें, डाउनलोड करें और फोटोशॉप में ठीक कर लें-फिर चेंप दें. :))

वैसे तो अगर लैप टॉप इस्तेमाल करते हैं तो स्टूडियो ले जाकर प्रोफेशनल फोटो भी हिंचवा सकते हैं)


आदतन सलाह देना मेरा फर्ज था, मानना या नहीं मानना आपके हाथ में. :)

बोधिसत्व ने कहा…

इतना साफ साफ लिखा होने पर भी भाई माफ करना मेरे बस में यह सब कर पाना नहीं है।
टाइप करने के अलावा कंप्यूटर पर बैठते ही मेरी नानी मरती है क्या करूँ

Pratyaksha ने कहा…

वाह ! ये हमने भी कर लिया ।

Neeraj Rohilla ने कहा…

॒@समीरजी

एक और चिरकुटाई हल है (अगर स्मय और साधन अधिक हों तो) । मैं इसे आजमाने की सोच रहा हूँ :-)

अपने लैपटाप को फ़ोटोकापी मशीन के पास ले जायें, अब स्क्रीन को फ़ोटोकापी मशीन पर टिकाकर फ़ोटोकापी निकालें (रंगीन फ़ोटोकापी मशीन हो तो क्या कहने)

अब कागज में से काम के हिस्से को कैंची से काट लें, वैसे हाथ से भी फ़ाड सकते हैं ।

अब किसी स्कैनर से इस कागज को स्कैन करके, फ़ोटोशाप या फ़िर पेंट में खोलकर अपनी सुविधानुसार समायोजित कर लें :-)

ये टिप्पणी विशुद्ध मौज के लिये लिखी गयी है, इस प्रक्रिया का प्रयोग अपनी जिम्मेवारी पर करें :-)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...