रविवार, 9 सितंबर 2007

कैसे बनें सफल ब्लॉगर

टेक्नोराटी की लोकप्रियता सूची में नम्बर दो ब्लॉग बोइंग-बोइंग के सदस्य कोरी डॉक्टरो से सुनिये कि अच्छे (सफल) ब्लॉगर होने के गुर क्या हैं.. ये राज़ उन्होने चीन के किसी सम्मेलन के दौरान एक दूसरे ब्लॉगर के जवाब में ज़ाहिर किए.. उनके अपने अनुसार मूल बात है कि आप स्वयं को किसी समाचार-सेवा का संवाददाता समझें.. और आप बेहतर मुखड़े लिख सकेंगे.. पूरी बात सुनने के लिए नीचे दिए विडियो को प्ले करें..



कोरी डॉक्टरो कुछ नौकरी किया करते थे, मगर अब, वे ही कहते हैं, बेरोज़गार हैं। साइंस-फ़िक्शन उपन्यास और ब्लॉग लिखते हैं। उन्हें और उनके विचारों को बेहतर समझने के लिए देखें कॉपीराइट मसले पर गूगल के दफ़्तर में दिया गया उनका एक लेक्चर.. यूट्यूब की साइट पर




6 टिप्‍पणियां:

अनिल रघुराज ने कहा…

लेक्चर तो नहीं सुन पाया क्योंकि बड़ा लंबा था। लेकिन बातें सुनीं। काम की हैं। लेकिन डॉक्टरो कमा कित्ता रहे हैं, यह भी बता देते तो आगे के लिए प्रेरणा मिलती।

Pramod Singh ने कहा…

डाक्‍टरो का विडियो सही है.. सब देख लें, भाई.. काम की बातें हैं.

Vinay ने कहा…

कोरी ने डिजनीलैंड को आधार बनाते हुए एक बड़ा दिलचस्प साइ-फाई (अपना पहला) उपन्यास लिखा था - "डाउन एंड आउट इन मैजिक किंगडम". अगर फंतासी पढ़ने में दिलचस्पी हो तो पढ़िएगा. उन्होंने इसे छपवाने के साथ-साथ नेट पर मुफ़्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवाया था. अपनी तरह का पहला ऐसा उदाहरण. ये 2002-2003 की बात है. मेरे लिए इसलिए भी ख़ास है कि ये मेरा पढ़ा हुआ पहला ई-उपन्यास था.

Sanjeet Tripathi ने कहा…

बहुत बढ़िया!!
शुक्रिया!!

Udan Tashtari ने कहा…

अभय भाई

साधुवाद देता हूँ इतनी बेहतरीन जानकारी के लिये. बहुतों को काम आयेगी. मेरे हिसाब से प्रमोद भाई की सलाह मानते हुए सभी को इसे देखना चाहिये.

आभार.

अजित ने कहा…

अच्छी जानकारी दी आपने । शुक्रिया।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...