गुरुवार, 3 जुलाई 2008

ग्यारह सबसे हितकारी पदार्थ

ये इस ग्रह पर मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए ग्यारह सबसे हितकारी पदार्थों की सूची है..

१. चुकन्दर
२. पत्ता गोभी
३. स्विस चार्ड्स
४. दालचीनी
५. अनार
६. आलू बुखारा
७. कद्दू के बीज
८. सार्डीन मछली
९. हल्दी
१०. ब्लूबेरीज़
११. कद्दू

इस साइट पर दी गई इस सूची के कई पदार्थों में से कुछ का रस निकाल कर, कुछ को सुखा कर और कुछ को फ़्रीज़ करके खाने की सलाह दी गई है.. मेरा मानना है कि यदि उस पदार्थ में कोई लाभकारी पदार्थ है तो उसकी सबसे उत्तम अवस्था उसकी प्राकृतिक अवस्था ही है।

वैसे इस सूची को बहुत गम्भीरता से लेने की ज़रूरत नहीं है। चूँकि ज्ञान की पश्चिमी शाखा पारम्परिक ज्ञान को नकार कर सब कुछ नई वैज्ञानिक पद्धति से सिद्ध करना चाहती है इसलिए वे अपने निष्कर्षों को बार-बार संशोधित करते चलती है। इसलिए मान कर चलिए कि इस सूची में बराबर संशोधन होता रहेगा। और आयुर्वेद का सिद्धान्त कहता है कि कोई भी पदार्थ सभी व्यक्ति के लिए सभी समय हितकारी नहीं हो सकता। यहाँ तक कि एक व्यक्ति के लिए जो जून में लाभप्रद है वो अक्तूबर में हानिकारक हो सकता है।

फिर भी मैं ये सोच कर बड़ा प्रसन्न हूँ कि इन ग्यारह में से छै पदार्थ मेरे नियमित भोजन का हिस्सा हैं। सार्डीन मैं शाकाहारी होने के नाते नहीं खाता और आलू बुखारा मेरी पित्त प्रकृति के विरुद्ध पड़ता है इसलिए नहीं खाता। स्विस चार्ड्स न जाने क्या है.. कभी न देखा न जाना.. विकी पीडिया पालक जैसी कोई सब्ज़ी बताता है जो देखने में चौलाई सी लगती है। कद्दू के बीज घर में पड़े हैं.. हफ़्ते में दो-चार खा लेता हूँ। ब्लूबेरीज़ भी भारतीय धरती के लिए दुर्लभ फल है.. इसलिए नहीं प्राप्त होती।

आप देखिए कि आप इन में से किस-किस को अपना भोजन बना रहे हैं। वैसे इस बात से भी अधिक महत्वपूर्ण हैं वो हानिकारक चीज़ें जो आप खा रहे हैं। इन को खाते रहे और हानिकारक दल को भी .. तो इन का क्या खाक असर होगा?

6 टिप्‍पणियां:

प्रभाकर पाण्डेय ने कहा…

सुंदर और काम की जानकारी। साधुवाद।

महेंद्र मिश्रा ने कहा…

काम की जानकारी...है

Aflatoon ने कहा…

कहाँ रहे मालिक ? मेहरबानी ।

v9y ने कहा…

थोड़ा शब्दों का हेरफेर है. ये 11 सबसे हितकारी खाने की चीज़ें नहीं बल्कि 11 ऐसे हितकारी खाद्य पदार्थ हैं जो आप नहीं खा रहे. पत्रिका आलेखों में ये पुछल्ले जस्टिफिकेशन (फ़ाइन टेक्स्ट की तरह) अक्सर सबसे ज़रूरी होती हैं :).

स्पष्ट है कि कोई भी ऐसी सूची स्थान और श्रोता विशिष्ट होगी और ये सूची भी एक आम अमेरिकन पर केंद्रित है. वैसे मेरा स्कोर है - 7/11.

अशोक पाण्डेय ने कहा…

आपके दिये हुए लिंक पर गया तो शुरू में मैं पोस्‍ट पढ़ना छोड़ टिप्‍पणियां गिनते ही रह गया, अब तक 712 टिप्‍पणियां हैं।
वैसे एक बात मुझे बहुत आनंदकर लगी, हल्‍दी को मसालों का सुपरस्‍टार कहा गया है। इन सुपरस्‍टार महोदय को तो हम भारतवासी रोज ही दाल, सब्‍जी, अंडा, मीट व अन्‍य चटपटी चीजों में कई कई बार गटकते हैं।

Udan Tashtari ने कहा…

ग्यारह में से नौ तो भख्सते रहते हैं मगर बाकी के आईटम इनको भख्स जाते होंगे. :)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...