tag:blogger.com,1999:blog-3447425639729337005.post9099580290206581000..comments2023-10-27T15:06:34.550+05:30Comments on निर्मल-आनन्द: अछूत कौन थे - ४अभय तिवारीhttp://www.blogger.com/profile/05954884020242766837noreply@blogger.comBlogger6125tag:blogger.com,1999:blog-3447425639729337005.post-69928519124640120772007-06-25T16:03:00.000+05:302007-06-25T16:03:00.000+05:30भई, इस खंड का मसाला तो सचमुच पेंचदार है! हम धीरे-ध...भई, इस खंड का मसाला तो सचमुच पेंचदार है! हम धीरे-धीरे पढ़ रहे हैं, बहुत सारा समझ में नहीं भी आ रहा है.. लगता है इसे पुस्तिका रूप में छपवा ही लेना चाहिए.azdakhttps://www.blogger.com/profile/11952815871710931417noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3447425639729337005.post-13666175455688150312007-06-25T14:18:00.000+05:302007-06-25T14:18:00.000+05:30Abhay ji Is atyant durooh vishay pr apnaa well r...Abhay ji Is atyant durooh vishay pr apnaa well reaearched lekh likhne ke liye aap badhaai ke paatra hain parantu main aaj aapsae ek sawaal poochhne ki aagyaa chahta hoon ki kyaa aap yah zaroori nahim samajhate ki aaj in puraane muddon jinhen hamaare aapke poorvajon ne na jaane kin pristhitiyaon mein kuchh kiyaa haoga, unko fir se kabron so baahar laa kr us par vishleShan karne se to bahut hi uttam hoga ki hum aaj sarva dharm sam bhaav ke saath hi sarva jaati sam bhaav ka bhi pryaas karen. itnaa peechhe jaane ki Aavashyakta nahiM hai sirf Kabeer Das, Rahim,Shirdi vale Sai Baba, Ram Krishna Param Hans, Swami Vivekanand ji, Aghoreshwar Avdhoot Bhagwan Ram ji ke disaa niedeshon par yid hum chalen to bahut hI accha hoga. Asali prem tabhi panapega jab hum sabhi manushya maatra mein usi ek Eeshwar ko dekhenge. In puratatva abhilekhom se behtar to ek vyavaharik aadhyatmik karya hota hai jiski aaj bahut hi Aavshyakta hai.Madhukar Pandayhttps://www.blogger.com/profile/18225260442271770512noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3447425639729337005.post-1336759343730850352007-06-23T21:26:00.000+05:302007-06-23T21:26:00.000+05:30इतने अच्छे लेख को हमें पढ़वाने के लिए धन्यवाद । यह ...इतने अच्छे लेख को हमें पढ़वाने के लिए धन्यवाद । यह छुआछूत हमारे समाज का एक ऐसा कलंक है कि जब तक इसे पूर्ण रूप से मिटा न दिया जाए हम स्वयं को क्षमा नहीं कर सकते । अब तक इसके दुष्प्रभाव तो देख रहे थे अब इसके कारण के बारे में भी पढ़ने को मिला । जो लोग सोचते हैं कि इस प्रथा से हमें कोई लेना देना नहीं है वे कई कहानियों व उपन्यासों में इस विषय में पढ़ सकते हैं । एक उपन्यास जो मैंने हाल में ही पढ़ा था वह है -A Fine Balance by Rohinton Mistry. कोई भी संवेदनशील व्यक्ति उसे पढ़कर लज्जित व द्रवित हो सकता है । <BR/>एक बार फिर धन्यवाद । <BR/>घुघूती बासूतीghughutibasutihttps://www.blogger.com/profile/06098260346298529829noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3447425639729337005.post-16660334189529489052007-06-23T17:20:00.000+05:302007-06-23T17:20:00.000+05:30डॉ. अंबेडकर का यह बहुशास्त्रीय (मल्टी-डिसिप्लिनरी)...डॉ. अंबेडकर का यह बहुशास्त्रीय (मल्टी-डिसिप्लिनरी) शोध आगे क्यों नहीं बढ़ाया जा सका, यह सोचकर हैरानी होती है। अपने-अपने शास्त्रों-उपशास्त्रों में बंधे अकादमीशियनों के लिए अन्य शास्त्रों में घुसपैठ कर सकने वाले किसी जिंदा विषय को छूना चांद पर पहुंचने जैसा होता है, लेकिन यहां इस अड़चन की भूमिका गौण ही रही होगी। बुनियादी सचाई यही है कि संकीर्ण जातिवादी सोच से ग्रस्त देश के बौद्धिक वर्ग ने भीमराव अंबेडकर की प्रखर मेधा को कभी गंभीरता से लिया ही नहीं। दुर्भाग्यवश स्वयं को डॉ. अंबेडकर का अनुयायी बताने वाले लोगों का हाल भी यही है। वे भी उनके महत्व को सामाजिक-राजनीतिक दायरों तक ही समेटकर देखते हैं और इसके लिए उनकी विचारधारा को विकृत करने से भी नहीं चूकते। इस प्रस्तुति श्रृंखला के लिए अन्य ब्लॉगरों के साथ मैं भी आपका आभारी हूं। अच्छा हो कि नृतत्वशास्त्र और समाजशास्त्र के ऊंचे अकादमिक हलकों में इसपर नए सिरे से चर्चा शुरू हो और भारत में मौजूद रंगभेद से कहीं ज्यादा घृणित जाति भेद को व्यावहारिक नहीं तो वैचारिक स्तर पर अब हल ही कर लिया जाए।चंद्रभूषणhttps://www.blogger.com/profile/11191795645421335349noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3447425639729337005.post-51762170149384471602007-06-23T12:42:00.000+05:302007-06-23T12:42:00.000+05:30आभार । लगे रहें ।आभार । लगे रहें ।Anonymousnoreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-3447425639729337005.post-22245122437178477432007-06-23T12:30:00.000+05:302007-06-23T12:30:00.000+05:30abhay ji pahle to is kadi ke tamam lekh ke liye ba...abhay ji <BR/>pahle to is kadi ke tamam lekh ke liye badhai. agar aapne iske prastawana me ambedker ka jikr nahi kiya hota to shayad is lekh ke bad comments padhne ka bhi alag maza ata.<BR/>ab tak hame acchuto ke bare me sirf 'amritlal nagar'ji ke book 'naccho bahut gopal' ke bhumika me hi padha tha.inke bare me wo bhi kuch isi prakar ka jikra kiye hai.AKhttps://www.blogger.com/profile/02856135902509355116noreply@blogger.com